मॉस्को में दरार पड़ने से रूसी मीडिया आउटलेट बंद हो गए



रूसी अधिकारियों ने उपयोग प्रतिबंधित बीबीसी रूस, रेडियो लिबर्टी और लातविया स्थित मेडुज़ा सहित समाचार प्रकाशनों के लिए, आरआईए नोवोस्ती ने शुक्रवार को सूचना दी। मीडिया आउटलेट्स को उन प्रकाशनों की सूची में जोड़ा गया है जिनमें “सामूहिक दंगों, उग्रवाद और अवैध सामूहिक रैलियों में भागीदारी के लिए अपील की गई है,” के अनुसार राज्य समाचार एजेंसी.

यह कदम यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद एक प्रमुख मीडिया कार्रवाई का हिस्सा है। राज्य की मीडिया एजेंसियों ने बताया कि शुक्रवार को, सांसदों ने “फर्जी” जानकारी के प्रसार को अपराधी बनाने वाले कानून को मंजूरी दे दी, जो रूसी सशस्त्र बलों को बदनाम करता है या देश के खिलाफ प्रतिबंधों का आह्वान करता है। कानून तोड़ने वालों को 1.5 मिलियन रूबल ($ 13,877) तक के जुर्माने का सामना करना पड़ता है।

इस कार्रवाई ने कुछ आउटलेट्स को दुकान बंद करने और उनके पत्रकारों को देश छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया है।

Znak.com शुक्रवार को अपने टेलीग्राम अकाउंट पर एक बयान में “बड़ी संख्या में प्रतिबंध जो हाल ही में सामने आए हैं” का हवाला देते हुए, यह घोषणा करने वाला नवीनतम प्रकाशन बन गया। इसके अलावा शुक्रवार को, रूसी स्वतंत्र पेपर नोवाया गजेटा ने कहा कि यह यूक्रेन में युद्ध पर लेखों को हटा रहा है, यह कहते हुए कि नए रूसी सेंसरशिप प्रयासों ने उन सामग्रियों को हटाने की आवश्यकता है। नोवाया गजेटा एक अत्यधिक सम्मानित खोजी पत्र है। इसके संपादक दिमित्री मुराटोव को पिछले साल मारिया रेसा के साथ संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

गुरुवार को मॉस्को स्थित रेडियो इको ने कहा कि उसने अपने रेडियो चैनल और वेबसाइट को बंद कर दिया है।

स्वतंत्र रूसी समाचार आउटलेट टीवी रेन, जिसे दोज़द के नाम से भी जाना जाता है, ने गुरुवार को अपना अंतिम प्रसारण प्रसारित किया। यूक्रेन में युद्ध की कवरेज को लेकर स्थानीय मीडिया आउटलेट्स पर रूसी सरकार की कार्रवाई के कारण इसे बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

स्टेशन को पहले ही बंद कर दिया गया था हवा, लेकिन एक YouTube प्रसारण में, कर्मचारियों ने स्टेशन के सेट से बाहर निकलने से पहले “युद्ध के लिए नहीं” कहकर हस्ताक्षर कर दिया।

नेटवर्क ने तब त्चिकोवस्की के बैले स्वान लेक को प्रसारित किया, जो 1991 के तत्कालीन सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव की सरकार के खिलाफ तख्तापलट के प्रयास के लिए एक संकेत था। जैसे ही तख्तापलट हो रहा था, टेलीविजन पर बार-बार बैले बजाया गया, दर्शकों के लिए एक संकेत था कि कुछ गलत था।

“Dozhd की वेबसाइट, Dozhd के सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक करने और कुछ कर्मचारियों के खिलाफ धमकी के बाद, यह स्पष्ट है कि हम में से कुछ की व्यक्तिगत सुरक्षा खतरे में है,” संपादक Tikhon Dzyadko ने एक टेलीग्राम संदेश में कहा। Dzyadko और अन्य कर्मचारी देश छोड़ चुके हैं।

मंगलवार को, Dzyadko ने CNN के क्रिस्टियन अमनपौर से कहा कि “वे नहीं चाहते कि हम नागरिकों के बीच मौतों के बारे में, रूसी सैनिकों के बीच मौतों के बारे में वास्तविक जानकारी फैलाएं।”

रूसी अधिक के लिए भूखे हैं युद्ध के बारे में जानकारी विदेशी मीडिया की ओर रुख कर रहे हैं। बुधवार को, बीबीसी ने कहा कि उसकी रूसी भाषा की वेबसाइट पर साप्ताहिक विज़िट तीन गुना से अधिक 10.7 मिलियन हो गई थी। रूस से बीबीसी की अंग्रेजी भाषा की साइट पर यातायात 252% बढ़ गया था।

बीबीसी के प्रेस कार्यालय ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “सटीक, स्वतंत्र जानकारी तक पहुंच एक मौलिक मानव अधिकार है, जिसे रूस के लोगों को वंचित नहीं किया जाना चाहिए, जिनमें से लाखों लोग हर हफ्ते बीबीसी समाचार पर भरोसा करते हैं।”

क्रेमलिन ने भी आक्रमण पर कथा को नियंत्रित करने का प्रयास किया है सामाजिक मीडिया. इंटरनेट-निगरानी समूह नेटब्लॉक्स ने पिछले हफ्ते कहा था कि ट्विटर और फेसबुक पर प्रतिबंधों ने रूस में दोनों सेवाओं को “काफी हद तक अनुपयोगी” बना दिया है।

वॉचडॉग ने शुक्रवार को एक ट्वीट में यह भी कहा कि विदेशी समाचार सेवाएं बीबीसी न्यूज़ और डॉयचे वेले “कई इंटरनेट प्रदाताओं पर आंशिक रूप से या पूरी तरह से अनुपलब्ध” हो गए थे।

इस रिपोर्ट में जेक क्वोन, आकांक्षा शर्मा, वास्को कोटोवियो, नाथन हॉज, ब्रायन स्टेल्टर, बियाना गोलोड्रिगा और शेरोन ब्रेथवेट ने योगदान दिया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.